Pink है इस झील का पानी, बार-बार देखे जा रहे हैं Photos और Video

Pink है इस झील का पानी, बार-बार देखे जा रहे हैं Photos और Video

खास बातें

  1. ये है हीलियर झील
  2. ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है हीलियर झील
  3. इस झील का पानी है गुलाबी
ऑस्ट्रेलिया:

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के किनारे पर मौजूद है हीलियर झील (Hillier Lake).ये झील अपने गुलाबी रंग के पानी की वजह से लोगों के बीच पॉपुलर है. ऑस्ट्रेलिया जाने वाले लोग इस झील को देखना नहीं भूलते. वैसे तो ये देश ग्रेट बैरियर रीफ के लिए जाना जाता है, लेकिन ये गुलाबी झील यहां का अलग ही अट्रैक्शन है. इसी वजह से ये हीलियर झील सोशल मीडिया पर भी काफी हिट है. यहां जानिए इस झील के बारे में खास बातें.

अचानक हवा में उड़ने लगे गद्दे, होश उड़ा देने वाला VIDEO हुआ वायरल

हीलियर झील 600 मीटर (2,000 फीट) लंबी और 250 मीटर (820 फीट) चौड़ी है. ये झील चारों तरफ से पेपरबार्क और यूकेलिप्टस पेड़ों से घिरी हुई है. 15 जनवरी, 1802 में इंग्लैंड के नाविक मैथ्यू फ्लिंडर्स ने इसकी खोज की. उन्होंने ही हीलियर झील के बारे में पहली बार लिखा. यह झील प्रशांत महासागर के पास मौजूद है, जिस वजह से इस झील का गुलाबी रंग और महासागर का नीला रंग बहुत शानदार व्यू बनाता है.


ग्लेशियर के पास घूम रहे थे लोग, बर्फ में हुआ अचानक धमाका और... देखें VIDEO

हीलियर झील में मौजूद डुनालीला सलीना माइक्रोगैनिज़्म की वजह से इसमे पानी का रंग गुलाबी है. क्योंकि डुनालीला सलीना और झील में मौजूद नमक (रेड हेलोफिलिक बैक्टिरिया) मिलकर रेड डाई बनाते हैं, जिससे हीलियर झील में मौजूद पानी गुलाबी है. बता दें, नमक में मौजूद लाल हेलोफिलिक में एक कैरोटीनॉइड होता है जो एक विशेष लाल रंग छोड़ता है.

दुनिया की सबसे अमीर फैमिली, हर मिनट कमाती है 50 लाख, जानिए इस लिस्ट में कहां हैं अंबानी परिवार

इस झील में भारी नमक की मात्रा होने के बावजूद इसमें तैरना सुरक्षित है. यहां पहुंचने वाले लोग मज़े से इस झील में स्विमिंग करते हैं. 

टिप्पणियां

साल 2012 से हीलियर झील रिचार्च आर्चिपेलागो नेचर रिज़र्व (Recherche Archipelago Nature Reserve) के संरक्षित एरिया में आता है. 

आप भी देखिए इस खूबसूरत झील की तस्वीरें और वीडियो...


(Disclaimer: This article is not written By 24Trends, Above article copied from NDTV.)